Featured Post

नारी - एक चिंगारी ( Naari Ek Chingari)

Image
 एक चिंगारी नारी अभिमान की आवाज़ में कभी रीति में रिवाज़ में भक्ति है जो उस नारी को शक्ति जो उस चिंगारी को जितना भी उसे दबाओगे एक ज्वाला को भड़काओगे। उस अंतर्मन में शोर है बस चुप वो ना कमज़ोर है जितना तुम उसे मिटाओगे उतना मजबूत बनाओगे। बचपन में थामा था आंचल वो ही पूरक वो ही संबल तुम उसके बिना अधूरे हो तुम नारी से ही पूरे हो जितना तुम अहम बढ़ाओगे अपना अस्तित्व मिटाओगे। By- Dr.Anshul Saxena 

खांसी दूर करने के अचूक उपाय / Home remedies to get rid of Cough



खांसी




ज्यादातर खांसी बदलते मौसम के समय अथवा जाड़ों में हो जाती है। सूखी खांसी हो तो गले का दर्द बहुत परेशान करता है और यदि कफ वाली खांसी हो तो सांस लेने में बहुत परेशानी होती है। कभी-कभी तो रात को सोते समय लगातार खांसी उठने से सोने में भी काफी तकलीफ होती है।वैसे तो कफ सिरप लेने से खासी में बहुत आराम मिलता है लेकिन कफ सिरप के कुछ ना कुछ साइड इफेक्ट होते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए हितकारी नहीं होता। इसलिए बड़े बुजुर्ग और वैद्य लोगों का कहना है कि खांसी जुकाम हो जाने पर अंग्रेजी दवाइयां ना लेकर घरेलू उपाय करना ही कारगर सिद्ध होता है।


आज यहां आपको बेहद आसान और आजमाएं हुए घरेलू नुस्खे जानने को मिलेंगे जो खांसी दूर करने के लिए रामबाण सिद्ध होंगे। यह ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनको आजमाने से ना केवल बच्चे बल्कि बड़ों को भी खांसी होने पर बेहद आराम मिलेगा।


1. खांसी दूर करने के लिए सबसे पहले एक सरल उपाय है कि आप एक कप गर्म पानी उबाल लें और उसमें दो चुटकी नमक मिला दे और वह पानी गुनगुना हो जाने पर उस पानी से गरारे करें इससे गले में अटका हुआ का दूर होता है यदि आप उस नमक के पानी को थोड़ा-थोड़ा पीते हैं, वह भी खांसी दूर करने में बहुत लाभकारी सिद्ध होता है।

2. थोड़ी सी अदरक ले लें और अदरक को छील कर अच्छी तरह से धोकर साफ करने के बाद उसको छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उन टुकड़ों को नमक के साथ थोड़ा थोड़ा सेवन करें इससे भी खांसी में बेहद आराम होता है।

3. अदरक को कूटकर उस का रस निकाल लें और उस रस को शहद के साथ थोड़ा सा नमक मिलाकर चाटने इससे भी खांसी में बेहद आराम मिलता है।

4. केवल शहद को भी थोड़ा-थोड़ा चाटते रहने से खांसी में बेहद आराम मिलता है।

5. लहसुन की आठ-दस कलियां ले लें और उनको अच्छे से धोकर साफ करके छीलकर कच्चा चबाएं। इससे भी खांसी में बेहद आराम आता है यदि आपको लहसुन चबाना कड़वा लगे तो लहसुन को शहद के साथ भी चबा सकते हैं अथवा लहसुन की कलियों को थोड़े पानी में उबालकर उस पानी को थोड़ा थोड़ा करके पीने से भी खांसी में बेहद आराम मिलता है।

6. अब आपको एक काढ़े के बारे में बताया जा रहा है जो कि खांसी दूर करने के लिए बहुत ही उपयोगी है। इससे रात में लगातार उठने वाली खांसी या दिन में लगातार उठने वाली खांसी में बेहद आराम आता है।

काढ़े की विधि को जानने और सारे उपाय जानने के लिए नीचे दी हुई वीडियो को क्लिक करें।

खांसी दूर करने के अचूक उपाय


ये सारे खांसी दूर करने के अचूक उपाय हैं। इन को अपनाने से बड़े हो अथवा छोटे उन सभी को खांसी दूर करने में बेहद लाभ मिलेगा।

Comments

Popular posts from this blog

अभिलाषा: एक बेटी की

गृहणी (Grahani)

सुनहरा बचपन

उम्र और सोच- एक कहानी (Umra Aur Soch- Ek Kahani)

आजकल हर शख़्स व्यस्त है?

अनोखे नौजवान (Anokhe Naujawan)

ऐ ज़िंदगी तेरी उम्र बहुत छोटी है

सच्चा गुरु (Sachcha Guru)

नारी - एक चिंगारी ( Naari Ek Chingari)

तानाशाही (Tanashahi)